आने वाले दिन उन राज्यों के लिए राहत लेकर आने वाले हैं जो पिछले कुछ हफ्तों से भीषण लू की स्थिति से जूझ रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 22 मई से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने 21 मई से 24 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में गरज, बिजली, गरज और ओलावृष्टि के साथ व्यापक हल्की बारिश की संभावना जताई है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 20 मई से 24 मई के बीच छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है और बिजली गिरेगी।

23 मई को इन राज्यों में छिटपुट से लेकर व्यापक स्तर पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को धूल भरी आंधी और शनिवार और रविवार को राजस्थान में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, 20 मई और 21 मई को राजस्थान में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया गया है.

इसके अलावा, आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि 22 मई से पूर्वोत्तर भारत में जारी बारिश में काफी कमी आएगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भी आने वाले दिनों में दक्षिणी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है। बुलेटिन के अनुसार, केरल-माहे और कर्नाटक में छिटपुट गरज के साथ छिटपुट गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है। दूसरी ओर, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में आज अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

Related News