इंटरनेट डेस्क. समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान है इसमें बाल से जुड़ी एक मुख्य समस्या बालों के दो मुंहे होने की होती है। बालों की समस्या के कारण इनकी खूबसूरती कम होने लगती है और आपके बालों की ग्रोथ वहीं रुक जाती है इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे खराब खानपान, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल, तथा वातावरण में बदलाव आदि। इन सभी कारणों की वजह से आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और बालों को अक्सर ट्रिम करना पड़ता है। अगर आप भी बालों से जुड़ी इस समस्या से परेशान है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए इन होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* पपीते का हेयर मास्क :

दो मुंहे बालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप पपीते का हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप पपीते को टुकड़ों में काटकर अच्छी तरह से मैश कर ले। अब इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर इसको अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं । लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* शहद से बने हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं आप दो मुंहे बालों की समस्या से राहत पा सकते हैं इस हेयर मास्क को बनाने के लिए थोड़ा सा शहद और दही को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे बालों और स्टाइल पर में अच्छी तरह लगाएं। इस पेस्ट को लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दे। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह से धो ले।

* ऑलिव ऑयल और अंडे का हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप ऑलिव ऑयल और अंडे के हेयर मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस शहर मास्को को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में अंडे का पीला वाला भाग ले अब इसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं तथा इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। फिर उस तैयार मिश्रण को हल्के गीले बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

* केले से बने हेयर मास्क का करें इस्तेमाल :

केले का सेवन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी लाभदायक होता है केले में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं बालों के लिए आप केले का हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक अच्छी तरह से पता हुए केले को मैश करके बालों में लगा सकते है। इसको बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

Related News