आज के समय में हर कोई हेल्दी और शाइनी बाल चाहता है। लेकिन वर्तमान समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान की उनकी आदत की वजह से अधिकतर लोगों के बाल खराब होते जा रहे हैं। इसलिए बालों को सुंदर और शायरी बनाने के लिए अधिकतर लोग कई तरह के उपाय और ट्रीटमेंट करते हैं। जिसकी वजह से उनके बाल ना केवल ज्यादा टूटने लगते हैं बल्कि ड्राइनेस का शिकार होने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी की समस्या होने लगती है जिसकी वजह से भी हमारे बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। यदि आप भी बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए ट्रीटमेंट से थक चुके हैं और आप अपने बालों में होने वाले डैंड्रफ को खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आप बैकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसलिए तो माध्यम से आपको बताते हैं लेकिन थोड़े से मिलने वाले फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका -


* इस तरह करें बालों में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल :

बालों में होने वाली खुजली और डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप बालों में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले थोड़े से पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे पानी में अच्छी तरह से मिक्स करें इसके बाद इस पानी को बालों की जड़ों से लेकर सिरो तक अच्छी तरह लगाएं। और इसे बालों में 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दो। इसके बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें यदि आपके बाल ज्यादा ऑयली है तो आप पहले अपने बालों में शैंपू करें उसके बाद बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें। बालों में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरूर अपनाएं।


* बेकिंग सोडे से बालों को मिलने वाले फायदे :

1. स्कैल्प को क्लीन करने में मिलती है मदद :

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बालों को साफ करने में मदद मिलती है क्योंकि वर्तमान समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे बालों और स्कैल्प में बहुत ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। धूल और मिट्टी के जमाने की वजह से हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं और टूटने लगते हैं बालों में जमा होने वाली इस गंदगी से खुजली की समस्या भी होने लगती है। बालों से जुड़ी इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप अपने बालों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बालों में रूसी होती है कम :

सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और आपके बालों में अगर डैंड्रफ की समस्या है तो इस समस्या से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या को कम करते हैं इसके अलावा अगर आप सिर्फ हैं सूजन जैसी समस्याएं हैं तो आप इस से राहत पाने के लिए भी बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News