हम में से बहुत से लोग जामुन खाना पसंद करते हैं। साथ ही जामुन कुछ सेहत के लिए भी अच्छा होता है। खास बात यह है कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में जामुन काफी मदद करता है। कमजोरी दूर करने के लिए इस फल का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, जामुनके अधिक सेवन से सेहत पर असर पड़ता है।


आयुर्वेद के अनुसार जामुनका प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? जामुन कुछ लोगों के लिए हानिकारक होता है। ऐसे लोगों को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

कब्ज
जामुन विटामिन सी से भरपूर होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है। लेकिन इससे ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए उन्हें सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

चेहरे पर मुंहासे
अगर आपकी त्वचा तैलीय है और आपको मुंहासों की समस्या है तो आपको जामुनके सेवन से बचना चाहिए। जामुनखाने से मुंहासों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

उल्टी करना

कई लोगों को रतालू खाने के बाद उल्टी होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए शुरुआत में 2 से 3 यम ही खाएं। यदि आप इसका सेवन करते हैं।

खून में शक्कर
आयुर्वेद में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए जामुन बीज के पाउडर के साथ-साथ जामुन खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अक्सर लोग जरूरत से ज्यादा खपत कर लेते हैं।

Related News