इंटरनेट डेस्क। बरसात का मौसम गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए कई समस्याएं साथ लेकर आता है। बरसात के मौसम में उमस बहुत ज्यादा रहती है। इस मौसम में आने वाले पसीने के कारण हमें बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पसीना आने के कारण बालों के स्कैल्प पर खुजली की समस्या होने लगती है। बरसात के मौसम में बालों के झड़ने की समस्या के साथ-साथ फ्रीजी होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। बालों के फ्रिजी होने के कारण बालों में डैंड्रफ होने लगता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई तरह के केमिकल ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल होता है। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से कभी - कभी फायदे की जगह नुकसान भी जेल में पड़ते है। ऐसे में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए आप घर पर बनए इस आयुर्वेदिक हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस आयुर्वेदिक हेयर माफी के बारे में विस्तार से -

* आयुर्वेदिक हेयर मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 1 नींबू का रस

2. 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर

3. 1 बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर

4. दही

5. 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर

* इस तरह बनाएं आयुर्वेदिक हेयर मास्क :

बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए आप इस आयुर्वेदिक हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेदिक हेयर मास्को बनाने के लिए सबसे पहले आप शिकाकाई पाउडर और आंवला पाउडर को एक साथ गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें अगले दिन इस पेस्ट में दही शामिल करें दही मिलाने के बाद इस मिश्रण को 1 घंटे के लिए ऐसे ही रख दें इसके बाद इसमें बाकी बची हुई सारी सामग्री मिला दे अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे बालों में और स्कैल्प मैं अच्छे से लगाएं। 1 घंटे के लिए इसे बालों में लगा रहने दें इसके बाद बालों को केमिकल फ्री शैंपू से धो ले।

इस आयुर्वेदिक हेयर मास्क को बनाने के लिए जिस सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जिनका इस्तेमाल करने से आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती है।

Related News