दोस्तो इस दुनिया हर कोई इंसान फिर चाहे वो औरत हो या पुरुष एक दूसरे से सुंदर दिखना चाहते हैं, जिस तरह चेहरा हमारी खूबसूरती का प्रतिक हैं, उसी तरह बालों के बिना हमारी खूबसूरती अधूरी हैं, लंबे, घने बाल पाना हर किसी की ख्वाहिश होती हैं, लेकिन इसे बनाए रखने के लिए एक समर्पित हेयर केयर रूटीन की आवश्यकता होती है। लेकिन सामान्य गलतियों से सुस्ती और क्षति हो सकती है, फिर आप इनसे बचने के लिए रासायनिक युक्त बाजार में मौजूद प्रोडक्ट यूज करते है, जो नुकसानदायक हैं, ऐसी ही कई गलतियां जो हम करते हैं और बालों को नुकसान पहुंचाती हैं, आइए जनते हैं इनके बार में-

google

अत्यधिक शैम्पू करना

अपने स्कैल्प में तेज़ी से शैम्पू रगड़ने से आपके बाल और स्कैल्प दोनों को नुकसान हो सकता है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

google

गीले बालों में कंघी करना

गीले बाल नाज़ुक होते हैं, अगर उन्हें ज़ोर से कंघी की जाए तो वे टूटने लगते हैं। क्षति को रोकने के लिए, कंघी करने से पहले अपने बालों के पूरी तरह सूखने तक प्रतीक्षा करें।

हीट स्टाइलिंग टूल्स का अत्यधिक उपयोग

हीट स्टाइलिंग टूल्स का अत्यधिक उपयोग आपके बालों को जल्दी से नुकसान पहुँचा सकता है, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं।

Google

टाइट हेयरस्टाइल

अपने बालों को हर समय कसकर बांधे रखने से वे कमज़ोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। रेशमी कोमलता बनाए रखने और बालों पर तनाव कम करने के लिए ढीले स्टाइल का चुनाव करें।

Related News