आजकल स्ट्रेट बालों (Straight Hair) का ट्रेंड सा चल गया है. स्ट्रेट बाल न सिर्फ आपको इंप्रेसिव लुक देते हैं, बल्कि इन्हें बहुत ज्यादा स्टाइल करने की जरूरत भी नहीं पड़ती. नॉर्मली बालों को खोलकर भी आप कहीं भी जा सकते हैं. आजकल बालों को स्ट्रेट कराने के लिए लोग कई तरह के महंगे ट्रीटमेंट्स लेते हैं. लेकिन इन ट्रीटमेंट्स के दौरान आपके बालों में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके आपके बालों पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप बालों में उन चीजों का इस्तेमाल करें, जो आपके बालों को नेचुरली स्ट्रेट कर दें. आइए आपको बताते हैं, बालों को नेचुरली स्ट्रेट बनाने के आसान तरीके।

1. नारियल तेल और एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

एलोवेरा जेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर इसे नारियल के तेल में मिक्स किया जाए और नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों में लगाया जाए, तो बाल सॉफ्ट होते हैं और स्ट्रेट होते हैं. इस पैक को करीब एक घंटे तक बालों में लगाएं, इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें. आप चाहें तो इस तेल को रातभर के लिए भी बालों में लगा छोड़ सकते हैं।

2. केले और पपीते का हेयर पैक :

इस पैक को बनाने के लिए केले और पपीते को बराबर मात्रा में पीस लें और इसमें दो चम्मच शहद मिक्स करें. इस पैक को बालों पर लगाएं और करीब एक घंटे बाद बालों को धो लें. इस पैक को हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें. कुछ ही समय में आपको बालों की क्वालिटी में फर्क नजर आएगा। केले और पपीते को मिक्स करके बनाया गया पैक न सिर्फ बालों को पोषण देने का काम करता है, बल्कि बालोंं को सॉफ्ट और स्ट्रेट भी बनाता है।

3. नारियल पानी और नींबू का करें इस्तेमाल :

नारियल पानी भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इस पानी में नींबू का रस मिक्स करके इसे बालों में लगाएं. रात को सोने से पहले इसे लगाएं और रातभर लगा रहने दें. इसे जड़ से लेकर बालों के एंड तक अप्लाई करना है. सुबह उठकर बालों को माइल्ड शेंपू से धो लें।

4. कोकोनट ऑयल और कैस्टर ऑयल भी है लाभदायक :

कोकोनट ऑयल और कैस्टर ऑयल को बराबर की मात्रा में मिक्स करें और इस तेल को 10 सेकंड के लिए गर्म करें. इसे बाद कांच के बाउल में डालें और बालों की मसाज करें. इसके बाद गर्म तौलिया बालों पर लपेट लें. करीब आधे घंटे तक बालों को कवर रखें. इसके बाद लाइट शेंपू से बालों को धो लें. इस ट्रीटमेंट से भी आपके बालों को स्ट्रेट करने में मदद मिलेगी. साथ ही आपके बालों को ये पोषण देने का काम करेगा।

Related News