ज्यादातर लोगों को सलाह दी जाती है कि वे दिमाग को रोशन करने के लिए सुबह बादाम को पानी में भिगोकर खाएं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बादाम हर किसी के लिए जरूरी नहीं है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बादाम के सेवन से नुकसान हो सकता है। अगर आप भी बादाम खाते हैं, तो आपको पहले यह जानना होगा कि बादाम आपके लिए फायदेमंद है या नहीं। ताकि बाद में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आइए जानें कि बादाम से किन लोगों को नुकसान होता है।
ब्लड प्रेशर - अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहता है, तो नट्स से दूर रहें। ऐसा इसलिए है क्योंकि दवाओं के साथ बादाम का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है और समस्या को बढ़ा सकता है।


किडनी की पथरी- अगर आपको किडनी या पित्ताशय की पथरी या अन्य संबंधित समस्याएं हैं, तो बादाम बिल्कुल न खाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें ऑक्सलेट अधिक होता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है।पाचन - एक बदलती जीवन शैली में पाचन से जुड़ी समस्या ज्यादातर लोगों के साथ बनी रहती है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं या एसिडिटी भी है, तो बादाम बिल्कुल न खाएं। क्योंकि बादाम में फाइबर अधिक होता है।


4. मोटापा - अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इनका सेवन न करें। उल्लेखनीय है कि बादाम में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में बादाम का अधिक सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। एंटीबायोटिक मेडिसिन - बदलती जीवनशैली में किसी को हमेशा स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है और ऐसी दवाएं हैं जो हार नहीं मानती हैं।
अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या के कारण एंटीबायोटिक दवा भी ले रहे हैं तो बादाम का सेवन न करें।

Related News