आज के समय में हर तीसरा युवा व्यक्ति समय से पहले बाल सफेद होने कि समस्या से परेशान है। कुछ लोगों को ये परेशानी जेनेटिक कारणों से होती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में गड़बड़ लाइफस्टाइट और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को जिम्मेदार ठहराया जाता है. आजकल कम उम्र में सिर पर सफेद बाल हो जाने से युवाओं को काफी शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ सकता है. बालों को काला करने के लिए सभी कई तरह के उपाय अपनाते है। जिसमे हेयर डाई का भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को रूखा बना देते हैं। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते है । आइए जानते है इन उपायों के बारे में -

* करी पत्ता का करें इस्तेमाल :

करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण भरतीय डिशेज का टेस्ट बढाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसकी मदद से व्हाइट हेयर को फिर से डार्क बनाया जा सकता है. इसके लिए करी पत्ते के साथ 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर और 2 चम्मच आंवला पाउडर को अच्छी तर मिक्सी में पीस लें और पेस्ट बना लें. इस करीब 30 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर सफेद पानी से धो लें।

* काली चाय :

सफेद बालों को काला करने के लिए बरसों से काली चाय का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके लिए काली चाय की पत्तियों को पका लें और शैम्पू करने के बाद सिर पर लगा लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने पर सफेद बाल फिर से काले हो जाएंगे।

* आंवला पाउडर का करें उपयोग :

आंवले के औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, इससे न सिर्फ बाल मजबूत और शाइनी बनते हैं, बल्कि हेयर को डार्क करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले आप एक बाउल में एक आंवला पाउडर को गर्म होने तक पकाएं. फिर इसमें तकरीबन 500 मिलीलीटर नारियल का तेल डालकर हल्की आंच पर 15 से 20 मिनट तक गर्म करें और फिर गैस बंद करते हुए ठंडा करने के लिए छोड़ दें. करीब 24 घंटे बाद बोतल में स्टोर कर लें और हर 3 दिन बाद इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ ही दिनों में आपके सफेद बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाएंगे।

Related News