आज ज्यादातर लोग नाक की भीड़ से पीड़ित हैं। यह समस्या तैलीय त्वचा, खराब खानपान और खान-पान के कारण है। व्यस्त जीवनशैली के कारण लोग अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। चेहरे को बार-बार धोना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद तेल हट जाएगा। इससे छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपचार हैं, जो एक चुटकी में नाक की भीड़ से छुटकारा दिलाएंगे।

आइए जानते हैं नाक से नाखून काटने के तरीके - एक पैन में पानी लें और इसे उबालें, फिर ठंडा होने तक उबले हुए पानी में एक तौलिया डालें। इसे अपनी नाक पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और नाक की फुंसियों से छुटकारा मिलता है। अंडे तोड़ें, फिर थोड़ा शहद जोड़ें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे लगभग पंद्रह मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं।

थोड़ी देर बाद इसे गर्म पानी से धो लें। आपको फर्क दिखाई देगा। चेहरे पर मोच हटाने में बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन निकल जाती है और नई त्वचा आती है। बेकिंग सोडा के एक कटोरे में थोड़ा पानी डालें और इसे मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपनी नाक पर लगाएं। ऐसा करने से फर्क पड़ेगा। गर्म पानी की भाप लेने और चेहरे पर मौजूद गंदगी से छुटकारा पाकर चेहरे के छिद्र खुल जाते हैं।

इस पानी में एक तौलिया डालें और इसे अपने सिर पर रखें। ध्यान रखें कि चेहरे को पूरे गर्म पानी में न डालें नुकसान हो सकता है। केवल दस मिनट के लिए भाप लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। एक कटोरे में दलिया और 3 चम्मच दही और थोड़ा नींबू का रस डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से तैयार करें। फिर इस पेस्ट को अपनी नाक में लगाएं। थोड़ी देर बाद गर्म पानी से कुल्ला करें। आपको फर्क महसूस होगा।

Related News