भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां जाने के बाद आपका वहां से वापस आने का मन नहीं करता है। दुनिया भर से कई लोग भारत घूमने आते हैं क्योंकि भारत में कई खूबसूरत और मनमोहक जगहें हैं जहां की हरियाली और मनमोहक नजारा अद्भुत है। यदि आप घूमने के शौकीन हैं तो आज हम आपको भारत की सबसे खूबसूरत और बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

युमथांग घाटी, सिक्किम - सिक्किम एक खूबसूरत जगह है, लेकिन यहां की युमथांग घाटी के मनमोहक नजारों को देखने के बाद आपका कुछ और देखने का मन नहीं करेगा। 'फूलों की घाटी' के नाम से भी जाना जाता है। युमथांग घाटी समुद्र तल से लगभग 3,564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

मुन्नार, केरल का टी गार्डन हिल- केरल न केवल खूबसूरत समुद्र तटों के लिए बल्कि मुन्नार के लिए भी जाना जाता है। आपको बता दें कि मुन्नार बेहद खूबसूरत जगह है। यहां एक टी गार्डन है और यह जगह समुद्र तट से करीब 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

स्टॉक रेंज, लद्दाख - खूबसूरत पहाड़ों के बीच अगर आप समय बिताना चाहते हैं तो लद्दाख बेस्ट है। चारों ओर भूरे और बर्फ से ढके पहाड़ हैं। आप यहां कई एडवेंचर भी कर सकते हैं, जैसे 'हाइकिंग, क्लाइंबिंग और कैंपिंग'

नोहकलिकाई फॉल्स, मेघालय - नोहकलिकाई फॉल्स वॉटरफॉल की कहानी दिखने में जितनी दिलचस्प है। एक बार एक स्थानीय खासी लड़की ने चट्टान से छलांग लगा दी थी और उस लड़की का नाम लिख दिया था। इसलिए उनके बाद नोहकलिकाई जलप्रपात का नाम आया।

नंदा देवी, उत्तराखंड - उत्तराखंड में स्थित नंदा देवी सबसे खूबसूरत है। नंदा देवी भारत की दूसरी सबसे ऊँची पहाड़ी है। इसकी पहाड़ियों का ऊपरी भाग बर्फ की सफेद चादर से ढका है।

Related News