उच्च रक्तचाप वाले लोग अपनी धमनियों में उच्च रक्तचाप रखते हैं, जिसके कारण हृदय सामान्य से अधिक कठिन काम करता है। अचानक उच्च रक्तचाप स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। हाई बीपी से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उच्च रक्तचाप के रोगियों को भी आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

केले: रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए केला एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। ये पोटैशियम से भरपूर होता है। इसके अलावा, केला खाने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्त को ठीक से पंप किया जाता है।

पालक: हरी पत्तेदार यह सब्जी मैंगनीज, कैरोटीन, आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर होती है जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी जाना जाता है जो उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली अन्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

शकरकंद: शकरकंद सामान्य आलू की तुलना में मीठा और स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें मुख्य रूप से पोटेशियम होता है, जो सोडियम में कम होता है। साथ ही यह हाई बीपी की समस्याओं को भी दूर करता है।

तरबूज: तरबूज पानी में उच्च होता है, जो इसे स्वस्थ बनाता है। यह विटामिन ए, फाइबर, पोटेशियम और लाइकोपीन में उच्च है। यह सभी पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण उच्च रक्तचाप के प्रभाव को कम करता है।

भिंडी: भिंडी में पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर में बीपी के स्तर को नियंत्रित करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और डाइटरी फाइबर हाई बीपी को नियंत्रित करते हैं।

Related News