मैं, आप, आपके दोस्त और हर इंसान जो इस दुनिया में जी रहा हैं, वो सुंदर दिखना चाहता हैं, इसके लिए वो दिन रात जतन करता हैं, सुंदर दिखने के लिए केवल सुंदर चेहरा ही मायने नहीं रखता हैं, बल्कि आपके बाल भी इसमें अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन लोगो की खराब जीवनशैली और खान पान की वजह से लोगो को बाल झड़ने की समस्या से जूझना पड़ रहा हैं, जिससे उनकी सुंदरता पर गहरा असर हो रहा हैं।

Google

बालों की झड़ने की समस्या से निपटने के लिए लोग महंगे बाजारों प्रोडक्ट यूज करते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं अपने आहार में कुछ बदलाव कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

1. पालक

पालक बालों और सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक पावरहाउस है। बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर, पालक न केवल बालों को मॉइस्चराइज़ करता है, चमक जोड़ते हुए बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं।

google

2. सूखे मेवे

अपने आहार में सूखे मेवों को शामिल करना बालों के विकास के लिए एक और बेहतरीन रणनीति है। काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और पिस्ता जैसे मेवे बालों के रोम को मजबूत करते हैं, जिससे बाल टूटने और झड़ने की समस्या कम होती है।

3. अंडे

अंडे न केवल एक बहुमुखी खाद्य विकल्प हैं, बल्कि आपके बालों के लिए भी वरदान हैं। पीला भाग (जर्दी) बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

google

4. सैल्मन

अपने आहार में सैल्मन को शामिल करने से बालों की मजबूती और विकास में काफी सुधार हो सकता है। यह फैटी मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो बालों के घनत्व को बढ़ाती है और रोम को मजबूत करती है, जिससे टूटना और झड़ना कम होता है।

Related News