इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहते हैं बालों से जुड़ी इन समस्याओं में एक आम समस्या बालों में डैंड्रफ होने की भी है। बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर खुजली होने लगती है ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकते हैं। यदि आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हो तो आप इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की बजाए कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए कौन-कौन से आयुर्वेदिक नुस्खे अपना सकते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* नारियल तेल और नींबू के रस का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल और नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच नारियल का तेल ले और इसे हल्का गर्म करें फिर इसमें ताजा नींबू का रस मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके तैयार मिश्रण से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें और इसे एक या 2 घंटे के लिए बालों में लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो ले। नारियल का तेल आपके बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और नींबू का रस आपके बालों को पोषण देने का काम करता है। जिससे आपके बालों में रूसी की समस्या नहीं होती है।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट और हेयर प्रोडक्ट में किया जाता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल ले और इसमें दो चम्मच कास्टर ऑयल मिलाएं। और इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और इसे रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें एलोवेरा जेल आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है और आपके स्कैल्प की खुजली को दूर करने में भी मदद करता है।

* नीम के पत्ते भी होते है कारगर :

बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नीम के पत्तों को भी कारगर उपाय माना गया है क्योंकि नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तथा एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। नीम आपके स्कैल्प को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। नीम के इस्तेमाल से आपके स्कैल्प में होने वाली खुजली और जलन की समस्या दूर होती है इसके लिए आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से अपने बालों को धो सकते हैं। या फिर दही में नीम के पत्ते मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे अपने बालों में लगाएं इसे 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा हुआ रहने दे इसके बाद बालों को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें।

Related News