कोरोना को स्वस्थ रहने और संकट में फिट होने की जरूरत है। यह बीमारी कमजोर लोगों को जल्दी निशाना बना रही है। स्वस्थ रहने के लिए, आपको अच्छा खाना और अच्छी नींद लेना चाहिए। नींद पूरी न होने पर भी इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानने जा रहे हैं, जिन्हें रात को सोने से बचना चाहिए।

ब्रोकोली, फूलगोभी, और गोभी जैसी सब्जियां फाइबर में उच्च हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन रात को सोते समय पचाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इससे नींद प्रभावित होती है। मिठाई और आइसक्रीम को पचने में लंबा समय लगता है। इसके अलावा, शरीर में ऊर्जा बढ़ने से छलांग तेज नहीं होती है।

शराब पीने से अच्छी नींद नहीं आती है, सुबह जागने से थकान महसूस होती है। अन्य बीमारियां भी हैं। चाय, कॉफी या चॉकलेट में कैफीन का उच्च स्तर खराब नींद का कारण बन सकता है। टमाटर जल्दी नींद का कारण नहीं बनते क्योंकि उनमें टेरमाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है।

खट्टे फल जल्दी पचते नहीं हैं, जो नींद को प्रभावित करते हैं। यह रस रात में जल्दी नहीं पचता है और शरीर में एसिड पैदा करता है। बर्गर फास्ट फूड है, जो रात में खाने पर सीधे पाचन तंत्र पर हमला करता है। रात में इसे पचाना मुश्किल होता है। इससे पेट खराब होता है और नींद प्रभावित होती है।

Related News