इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई बालों से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान है। सभी के बाल अलग-अलग प्रकार के होते हैं और इनकी समस्याएं भी अलग-अलग होती है। हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बालों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि आपके बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं तो आपकी पूरी लुक खराब हो जाती है। इसलिए बालों की खूबसूरती और उनको हेल्दी बनाए रखने के लिए बालों का पूरी तरह से ध्यान रखना बहुत जरूरी है। लोग बालों का ध्यान रखने के लिए कई तरह के हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं। लेकिन इन रूटीन को फॉलो करने से पहले वह अपने बालों के प्रकार का पता नहीं लगाते और बिना सोचे समझे रूटीन फॉलो करने लगते हैं। हेयर केयर के लिए आपको सबसे पहले अपने बालों की टाइप का ध्यान करना होता है और उसी के हिसाब से रूटीन फॉलो करें। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपने बालों की टाइप का किस तरह पता लगा सकते हैं और किस तरह के बालों के लिए किस तरह का रूटीन फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

1. ड्राई हेयर के लिए अपनाए ये हेयर केयर रूटीन :

कई लोगों के बाल कई कारणों से ड्राई होने लगते हैं। बालों के ड्राई होने का सबसे बड़ा कारण ऑयल ग्लैंड्स की कमी होना होता है। कई लोगों की स्कीम ड्राई होती है जिसके कारण सीबम का प्रोडक्शन ठीक से नहीं हो पाता। जिन लोगों के बाल ड्राई होते हैं उन्हें अपने रूटीन से फिटिंग टूल्स और रोजाना शैंपू करने की आदत को बंद करना होगा और अपने बालों में ऑयल की मसाज करनी होगी और ड्राई बालों से छुटकारा पाने के लिए आप एवोकाडो हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. ऑयली हेयर का इस तरह रखे ध्यान :

कई लोगों के बाल ड्राई ना होकर ऑइली होते हैं। बालों के ऑयली होने के पीछे सबसे बड़ा कारण स्कैल्प में जमने वाला ओ एल होता है। जिस तरह से ऑयली स्किन का मतलब आपकी स्कैल्प का ऑयली होना होता है उसी तरह बालों के साथ भी होता है। यदि आपको लगातार बाल झड़ने और बालों के डल रहने की समस्या है। तो इसका मतलब है की आपके बाल ऑयली है। ऑयली हेयर की देखभाल करने के लिए आप अपने बालों में ज्यादा ऑयल का इस्तेमाल करने से बचें। और अपने बालों की जड़ों में कंडीशनर का इस्तेमाल भी ना करें तथा अपने बालों को बार-बार छूने की गलती ना करें।

* नॉर्मल बालों का इस तरह रखें ध्यान :

यदि आपके बाल भी नॉर्मल टाइप के हैं तो आपको बालों का ध्यान रखने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। जिन लोगों के बाल हेल्दी और सैनी होते हैं उनके बाल नॉर्मल हेयर माने जाते हैं इन बालों का ध्यान रखने के लिए आप इनकी नियमित रूप से सफाई करें और इन्हें नियमित रूप से मॉइस्चराइज्ड करते रहें। और अपने बालों को हमेशा धूप से बचा कर रखें।

Related News