चारों ओर से झील, चीड़ और देवदार के वृक्षों से आच्छादित नैनीताल को 'भारत का झील जिला' भी कहा जाता है। यहां जाना हर किसी का सपना होता है। नैनीताल समुद्र तल से 2,084 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। नैनीताल हिमालय की कुमाऊं पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, देवी सती की नजर नैनी झील के स्थान पर पड़ी थी। आपको बता दें कि 'नैनी' शब्द का अर्थ है आंखें और 'ताल' का अर्थ है झील। बहुत से लोग गर्मी की छुट्टियों में नैनीताल आते हैं। अब आज हम आपको नैनीताल के आसपास की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां घूमने में आपको मजा आएगा।

पंगोट- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप प्रकृति से प्यार करते हैं और शहरों की हलचल से दूर जाना चाहते हैं तो पंगोट एक अच्छी जगह है। यहां पक्षियों की 250 प्रजातियां हैं, जिनकी सुरीली आवाज आपको मदहोश कर सकती है। यह जगह नैनीताल से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह जगह ट्रेकर्स, माउंटेन बाइकर्स और बर्डवॉचर्स के बीच काफी मशहूर है। जबकि पंगोट में आपको ठहरने के लिए कई अच्छे होटल मिल जाएंगे।

सत्तल- यह स्थान समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सातताल में 7 छोटी झीलें हैं। आपको बता दें कि यह जगह नैनीताल से 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां कैंप कर सकते हैं या सातताल के फॉरेस्ट रिजॉर्ट में छुट्टियां बिता सकते हैं।

भीमताल - बता दे की, वनवास में जाते समय पांडवों को बहुत प्यास लगी मगर उन्हें कहीं पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा था. जिसके बाद भीम ने अपनी गदा से धरती पर जोरदार प्रहार किया और वह झील बन गई। आपको बता दें कि भीमताल नैनीताल से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भीमताल में आपको ज्यादा शांति और सफाई मिलेगी और साथ ही भीमताल में कई बेहद खूबसूरत रिसॉर्ट हैं जहां आप अपनी छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।

गेठिया - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ज्योलिकोट के पास स्थित यह छोटा सा गांव नैनीताल से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां ठहरने के लिए आपको कई होमस्टे और लेक रिसॉर्ट आसानी से मिल जाएंगे। जी हां, यह जगह काफी शांत है और यहां आपको एक अलग ही मजा मिलेगा।

नौकुचियाताल- नौकुचियाताल समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आप पैराग्लाइडिंग जैसी कई मजेदार गतिविधियां कर सकते हैं। लोगों की भीड़ बहुत ही कम है, इसलिए आपको बेहतरीन समय मिल सकता है।

Related News