अलसी के बीज के बारे में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं अलसी के बीज का सेवन है हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि अलसी के बीज का सेवन करने से वेट लॉस और डायबिटीज तथा ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से राहत मिलती है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अलसी के बीज हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि आज के समय में रामलाल स्टाइल और गलत खानपान की आदतों की वजह से लोगों के बाल जल्दी ही खराब होने लगे हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि अलसी के बीज से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में -


* बालों को देते हैं गहराई से पोषण :

अलसी के बीजों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अलसी के बीज में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, सेलेनियम और लिलोलेनिक एसिड, विटामिन ई, विटामिन बी, मैग्नीज, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं यदि आपके बाल घुटने की समस्या है तो आप अलसी के बीज को अपने डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि इनके सेवन से आपको बालों के टूटने की समस्या से राहत मिलेगी।


* घुंघराले बालों के लिए बहुत फायदेमंद :

अलसी के बीजों का सेवन घुंघराले बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि घुंघराले बालों को संभालना कोई आसान काम नहीं है। अलसी के बीजों में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बालों को नमी प्रदान करता है जिसकी वजह से हमारे बाल कम टूटते हैं और जल्दी से खराब नहीं होते हैं। अलसी के बीज के सेवन से हमारे बाल सॉफ्ट और घने होने लगते हैं।

* बालों को कंडीशन करने में कारगर :

अलसी का बीज हमारे बालों को कंडीशन करने में कारगर होता है इसका सेवन करने से हमारे बाल अंदर से नरिश होते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज का सेवन करने से बालों से जुड़ी ब्रेकेज और ड्राइनेस तथा स्प्लिट एंड्स की समस्या दूर होती है। अलसी का बीज का सेवन करने से ड्राई बालों की समस्या भी दूर होती है और हमारे बाल प्राकृतिक रूप से शाइन करने लगते हैं।

Related News