क्या आपको कभी चेतावनी दी गई है कि आपके सिर पर एक भी सफ़ेद बाल उखाड़ने से आपके सारे बाल सफ़ेद हो जायेंगे? यह आम धारणा कई लोगों के बीच फैल गई है, जिससे जब उन भटके हुए सफेद बालों से निपटने की बात आती है तो झिझक की भावना पैदा होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि एक सफेद बाल तोड़ने से बाकी सफेद बाल हो जाते हैं, इसके पीछे क्या कारण हैं-

Google

बालों के सफ़ेद होने को समझना:

बालों का रंग मुख्य रूप से मेलेनिन द्वारा निर्धारित होता है, जो बालों के रोम के आसपास मेलानोसाइट्स द्वारा निर्मित एक वर्णक है। मेलेनिन हमारे बालों को प्राकृतिक रूप से काला रखता है, लेकिन उम्र बढ़ने, तनाव, खराब आहार संबंधी आदतें, रासायनिक जोखिम और आनुवंशिकी जैसे कारक मेलेनिन उत्पादन में कमी का कारण बन सकते हैं। जब मेलेनिन का उत्पादन पूरी तरह से बंद हो जाता है, तो बाल सफेद हो जाते हैं और अपना प्राकृतिक रंग खो देते हैं।

Google

मिथक का खंडन:

आम धारणा के विपरीत, त्वचा विशेषज्ञ इस धारणा को खारिज करते हैं कि एक सफेद बाल तोड़ने से आसपास के सभी बाल सफेद हो जाते हैं। बालों का रंग मेलेनिन की सांद्रता से प्रभावित होता है, और सफेद बाल तोड़ने से आसपास के बालों के मेलेनिन स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। प्रत्येक बाल कूप केवल एक बाल पैदा करता है, और सफेद बालों के झड़ने से पड़ोसी बालों के भूरे होने की श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया शुरू नहीं होती है।

Google

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बालों को जड़ से उखाड़ने से घाव हो सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Related News