सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। सफेद रूसी हमारे बालों की खूबसूरती को पूरी तरह खराब कर देती है और कई बार तो कपड़ों पर भी गिरकर शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। डैंड्रफ की वजह से बालों में कंघी करना और उन्हें खोलना मुश्किल होता है। बालों में होने वाले इस डेंटल की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। फिर भी इस समस्या से राहत नहीं मिल पाती अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है और इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में जिनको अपनाकर आप अपने बालों में होने वाली इस डेंटल की समस्या को छूमंतर कर सकते हैं। आइए जानते है -


* दही और बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल :

डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए दही और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही और बेकिंग सोडा को मिलाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इस मिश्रण को अपने बालों में शुरू से लेकर जड़ों तक अच्छी तरह लगाएं ऐसा करने से आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर होगी और आपके बालों में चमक भी आने लगेगी।


* नीम और तुलसी भी है फायदेमंद :

बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए आप नीम और तुलसी के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इन दोनों ही पत्तों में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस उपाय को करने के लिए आप नीम और तुलसी के पत्तों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें फिर इसे ठंडा होने के बाद इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह धोएं। ऐसा करने से आपके बालों में होने वाली रूसी की समस्या दूर होगी।


* मुल्तानी मिट्टी और विनेगर का करें इस्तेमाल :

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है पुराने समय से ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता रहा है बालों में होने वाली डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी और एप्पल साइडर विनेगर के इस मिश्रण से बाल धोने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार अपना सकते हैं।

Related News