कई लोगों को यात्रा के दौरान परेशानी होती है और इन समस्याओं में उल्टी भी शामिल है। यात्रा के दौरान कई लोगों को उल्टी होती है, हालांकि इससे बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। हम आज आपको इन्हीं उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पुदीना- पुदीने में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो उल्टी रोकने में कारगर होते हैं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो आप पुदीने के तेल का उपयोग कर सकते हैं। उल्टी को रोकने में मदद करता है। यदि आपको उल्टी हो तो रूई पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदें डालें और समय-समय पर सूंघें।

लौंग- लौंग उल्टी रोकने में भी काफी मददगार होती है। यदि आप सफर पर चलना शुरू करते हैं तो एक लौंग मुंह में रख लें। इससे शीघ्र राहत मिलेगी। लौंग मुंह के स्वास्थ्य में भी सुधार करती है।

अदरक- अदरक के सेवन से भी उल्टी नहीं होती है। हां, और इसके इस्तेमाल से कोई चक्कर नहीं लगता। ऐसे में आपको चाय में अदरक का एक टुकड़ा जरूर मिलाना चाहिए क्योंकि ऐसी चाय पीने से आपको अच्छा महसूस नहीं होता है। अदरक का एक टुकड़ा अपने पास रखें। जी जब लड़ने लगे तो चूसो। उल्टी नहीं होगी।

नींबू- नींबू के सेवन से भी उल्टी को रोका जा सकता है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड जी मिचलाने की समस्या को दूर करता है। आप गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ कर पीएं और उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं। यात्रा के दौरान नींबू अपने साथ रखें। जब जी मिचलाने लगे तो नींबू चूस लें। उल्टी नहीं होगी।

इलायची- यदि आपको जी मिचलाने की समस्या है तो इलायची के बीज मुंह में रखने से लाभ होता है। जी हां, इलायची वाकई में बहुत फायदेमंद चीज है। इसे चबाने से मुंह के स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

Related News