बेजान बाल न सिर्फ आपके बालों की ग्रोथ को कम करते हैं बल्कि आपके बालों की खूबसूरती को भी कम करते हैं. पर्याप्त पोषण से आपके बाल स्वस्थ रह सकते हैं। कमजोर बाल डैंड्रफ से बालों के दोमुंहे सिरे का कारण बनते हैं, ऐसे बालों को पूर्ण पोषण की आवश्यकता होती है। हालांकि कई उपाय करने के बाद भी आपके बाल ठीक नहीं होते हैं।

आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपके बालों को मुलायम, चमकदार और खूबसूरत बनाएगा। आप 2 से 3 चम्मच ताजा दही और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। अपनी उंगलियों से मालिश करें। एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। इस टी ट्री ऑयल और दही के हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए।

मुलायम, रेशमी और चमकदार बाल हर कोई चाहता है। अगर आपको भी ये सब चीजें चाहिए तो आप दही को बालों और स्कैल्प पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों को ज्यादा से ज्यादा फायदा देने के लिए आप दही में एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिलाकर भी हेयर मास्क बना सकते हैं।

दही में एंटी-फंगल गुण होते हैं। जो डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। यह खुजली की समस्या से भी निजात दिलाता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मसाज करें और सूखने दें। अच्छी तरह सूखने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

Related News