प्रतिदिन एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रहते हैं, यह हम और आप लंबे समय से सुनते आ रहे हैं। यह सभी जानते हैं लेकिन वे ऐसा नहीं करते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो सेब का सेवन नहीं करते हैं। सेब आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। सेब कई तरह से हमारे शरीर को पोषण देता है। यह एक ऐसा फल है जो सभी मौसमों में उपलब्ध होता है। आपको बाजार में कई तरह के सेब मिल जाएंगे। आमतौर पर लोग लाल सेब खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप हरे सेब के फायदे जानते हैं। हरा सेब आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। हरे सेब विटामिन-सी से भरपूर होते हैं।

इसके अलावा इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड शामिल हैं। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको हर रोज हरे सेब का सेवन करना चाहिए। हरे सेब में लाल सेब की तुलना में कम चीनी और अधिक फाइबर होता है। विशेष रूप से हरे सेब टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। शोध से पता चला है कि हरे सेब का नियमित सेवन अस्थमा के खतरे को कम कर सकता है। इसके पीछे हरे सेब में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि फ्लेवोनॉयड अस्थमा के खतरे को बहुत कम करता है। हरे सेब में पेक्टिन नामक एक तत्व होता है जो आंतों के बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है और इसे बढ़ावा भी देता है।

इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। इसे अपने आहार में शामिल करने से आपको कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी। वास्तव में, हरे सेब पोटेशियम, विटामिन के और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन K महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है और उनकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। हरे सेब न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

हरे सेब में विटामिन-सी, विटामिन-ए और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। आजकल लोग भी आंखों की समस्या से पीड़ित हैं। लोग कमजोर आंखों से लेकर सूखापन तक की समस्याओं से पीड़ित हैं। अगर आप भी आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने आहार में हरे सेब को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन-ए आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Related News