इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है सभी अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर घूमने का प्लान करते हैं क्योंकि अपनी इस भागदौड़ भरी लाइफ में कभी कभी समय निकालकर घूमने से आपका दिमाग फ्रेश फील करता है और आपको राहत भी महसूस होती है। सभी लोग घूमने के लिए अपनी अपनी पसंद के अनुसार जगह का चयन करता है। कई लोगों को धार्मिक स्थलों पर घूमने का शौक होता है तो कई लोगों को वाइल्ड लाइफ इंजॉय करना बहुत अच्छा लगता है यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिनको वाइल्डलाइफ घूमना या इंजॉय करना ज्यादा पसंद है तो आप घूमने के लिए इन जगहों का चयन कर सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जाए घूमने :

यदि आपको भी वाइल्ड लाइफ घूमने का या इंजॉय करने का शौक है तो आप हिल स्टेशनों वाले उत्तराखंड घूमने का प्लान कर सकते हैं जो वाइल्डलाइफ के लिए जाना जाता है। उत्तराखंड में स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क मैं जाकर आप जंगली दुनिया को बहुत ही करीब से जान सकते हैं। इसके लिए आप यहां पर आकर रिसॉर्ट में कर सकते हैं।

2. कान्हा नेशनल पार्क भी है खास :

भारत में स्थित नेशनल पार्क मैं से फेमस है एक कान्हा नेशनल पार्क। इस पार्क में आपको सोना और फ्लोरा की कई प्रजातियां देखने को मिलेगी। इस पार्क की नेचुरल ब्यूटी के कारण स्पार्को को आप एक जंगल गेट में भी कह सकते हैं इस बात में आपको जीप सवारी करने का भी मजा आएगा।

3. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क घूमने का करें प्लान :

यदि आप वाइल्ड लाइफ को एंजॉय करना चाहते हैं तो आप ऊंची चोटियों के बीच बसे हुए इस नेशनल पार्क मैं घूमने का प्लान कर सकते हैं इस बार की की खूबसूरती बहुत ही लाजवाब है क्योंकि यह हिल स्टेशनों के गढ़ हिमाचल प्रदेश में स्थित है। यहां पर आपको 25 तरह के ववन और जीव जंतुओं की ऐसी प्रजातियां मौजूद है जिनके बारे में आपने पहले कभी सुना भी नहीं होगा। वाइल्डलाइफ का शौक रखने वाले लोग एक बार यहां पर घूमने का प्लान जरूर करें।

Related News