क्या आपको पुरानी और प्राचीन वस्तुओं को इकट्ठा करने का शौक है? क्या आपके पास इंडियन करंसी का कलेक्शन है? यदि हां, तो आप पुराने सिक्कों और नोटों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।प्लेटफॉर्म क्विकर पर बेचे जाने पर दो रुपये का सिक्का अब आपको पांच लाख रुपये तक दिला सकता है।


हालाँकि, सिक्का 1994, 1995, 1997 और 2000 सीरीज का होना चाहिए। अगर आपके कलेक्शन में यह सिक्का है तो आप 5 लाख रुपये कमा सकते हैं। यदि आपके पास उक्त दो रुपये का सिक्का है, तो आपको पहले खुद को उन वेबसाइटों पर पंजीकृत करना होगा जिनके माध्यम से सिक्के खरीदे और बेचे जा सकते हैं। उसके बाद, आपको अपने सिक्के की तस्वीर पर क्लिक करनी होगी , और इसे वेबसाइट पर बिक्री के लिए अपलोड करनी होगी। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो खरीदार सीधे आपसे संपर्क करेगा। वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं।

भारतीय 2 रुपये का सिक्का 1982 में भारत में पेश किया गया था। पुराने 2 रुपये के सिक्के को निकल धातु से ढाला गया था।

इसी तरह, यदि आपके पास 10 रुपये का नोट है, तो यह बिना कहीं जाए कुछ ही मिनटों में 25,000 रुपये प्राप्त कर सकता है। नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होनी चाहिए। Coinbazzar वेबसाइट अद्वितीय और पुराने नोट रखने वाले लोगों को इसे ऑनलाइन बेचने और पैसे कमाने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

Related News