यदि आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। एसबीआई ग्राहकों को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना अब महंगा होगा, क्योंकि बैंक ने तत्काल भुगतान सेवा की सीमा बढ़ा दी है। अब ग्राहकों को इसके तहत ज्यादा चार्ज देना होगा। दरअसल 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांजेक्शन के लिए एक नया स्लैब जोड़ा गया है। IMPS के जरिए 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच पैसे भेजने पर 20 रुपये और GST चार्ज लगेगा। IMPS के जरिए ग्राहक एक दिन में अधिकतम 5 लाख रुपये तक का लेन-देन कर सकेंगे. आपको बता दें, पहले यह सीमा 2 लाख रुपये थी, मगर भारतीय रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए लेन-देन की जाने वाली राशि की सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी थी।

शुल्क: 1,000 रुपये तक की राशि भेजने के लिए कोई शुल्क नहीं है। वहीं, 1001 रुपये से 10,000 रुपये तक भेजने पर 2 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा। 10,001 रुपये से 1 लाख रुपये तक भेजने पर 4 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा। इसके अलावा अगर आप 1,00,001 रुपये से 2 लाख रुपये ट्रांसफर करते हैं तो आपको 12 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

2,00,001 से 5 लाख रुपये भेजने पर 20 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा. IMPS मतलब इमीडिएट मोबाइल पेमेंट सर्विस के जरिए किसी भी खाताधारक को कभी भी पैसे भेजे जा सकते हैं. इसके तहत पैसे भेजने के समय पर कोई रोक नहीं है। आप IMPS के माध्यम से कुछ ही सेकंड में, दिन के 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

आप इस सेवा के माध्यम से न केवल किसी को पैसा भेज सकते हैं,ऑनलाइन शॉपिंग, पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान, स्कूल और कॉलेज की फीस और अन्य बिलों का भुगतान जैसे महत्वपूर्ण कार्य भी कर सकते हैं। भारत में ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कहीं भी, कभी भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के तीन तरीके हैं, जिनके जरिए रकम ट्रांसफर की जाती है। IMPS, NEFT, RTGS का नाम शामिल है।

Related News