मौजूदा कोरोना काल में सेहत को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही खतरनाक हो सकती है. खासकर इस दौरान हम डाइट में क्या खाते हैं यह बहुत जरूरी है। क्योंकि यह हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। हर कोई कोरोना से दूर रहने के लिए इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने पर फोकस कर रहा है। खास बात यह है कि आप अपने नाश्ते में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करें। जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करेगा और कमजोरी को दूर करेगा।



अंडे विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होते हैं। अंडे को सबसे अच्छे और स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। अंडे में कैलोरी, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फोलेट, कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी12, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि स्वस्थ एलडीएल रक्त कोलेस्ट्रॉल की तुलना में अंडे शरीर को संतृप्त भोजन के रूप में पोषण देते हैं।

ओट्स प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के साथ-साथ बीटा ग्लूकेन्स भी हैं। यह आपके शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 100 ग्राम ओट्स से 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है। ओट्स पाचन में सुधार करता है और वजन को नियंत्रित रखता है। रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। यह ओट्स को आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है। ओट्स से बेहतर नाश्ता कोई नहीं हो सकता।

नाश्ते में पालक का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। पालक का जूस हम रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करेगा। पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर होता है। पालक कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरीन, लोहा और विटामिन ए, बी, सी और आदि जैसे खनिज लवणों से भरपूर होता है। खास बात यह है कि पालक खाने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है। पालक का सेवन शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

ब्रोकली आयरन, विटामिन ए, सी, पोटेशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और क्रोमियम का बेहतरीन स्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें इंडोल 3 कार्बिनोल भी होता है, जो शरीर में एक्रेलिक हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर नामक प्रोटीन को सक्रिय करता है। सोयाबीन प्रोटीन, मोलिब्डेनम, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज, आयरन, ओमेगा -3, फैटी एसिड, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन बी और सी और कुछ पोटेशियम से भरपूर होते हैं।

व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। साथ ही यह शरीर में तनाव के स्तर को कम करने का काम करता है। थोड़ी देर के लिए व्यायाम करने से बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। एरोबिक व्यायाम जैसे दौड़ना, तैरना, व्यायाम करना और वजन उठाना प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद होते हैं। किसी भी तरह का खेल खेलने से आपके शरीर का व्यायाम होता है। जिससे हम फिट रह सकें।

Related News