वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स वायरल बीमारी के प्रकोप के बीच, भारत का स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय एहतियात के तौर पर इस सप्ताह के अंत में व्यापक दिशानिर्देश जारी करेगा। वैश्विक स्तर पर पहले ही लगभग 100 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं। ये व्यापक दिशा-निर्देश मंकीपॉक्स रोग के उपचार और रोकथाम से संबंधित होंगे।

इस संबंध में सोमवार को बैठक हुई। बैठक में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC), चिकित्सकों और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने भाग लिया।


प्रभावित देशों से लौटने के बाद मनीपॉक्स के लक्षण दिखाने वाले यात्रियों के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं को सुदृढ़ करने के संबंध में निर्णय लिया गया।

दिशानिर्देशों में क्या शामिल होगा?
स्वास्थ्य मंत्रालय और आईसीएमआर इलाज, रोकथाम और सामुदायिक जागरूकता के संबंध में मंकीपॉक्स के लिए दिशानिर्देश विकसित कर रहा है।

हवाई अड्डों पर बीमार रोगियों की पहचान, प्रयोगशाला परीक्षण, लक्षण, रोकथाम, निगरानी रणनीतियाँ, अस्पतालों को रिपोर्ट करना और सामुदायिक जागरूकता।

मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से लौटे बीमार रोगियों का अलगाव और देश में हवाई अड्डों और समुद्री बंदरगाहों पर निगरानी की रणनीति।

हवाई अड्डे के अधिकारी मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की 21 दिनों की यात्रा इतिहास एकत्र करेंगे जो बीमार हैं या लक्षण दिखाते हैं।

यदि कोई संदिग्ध मामला सामने आया है तो अस्पताल में संक्रमण नियंत्रण के उपाय और मंकीपॉक्स रोग के कई अन्य निवारक उपाय।

आम लोगों को मंकीपॉक्स रोग के बारे में जागरूक किया जाएगा और किसी भी लक्षण के होने पर स्वास्थ्य सुविधा को कैसे रिपोर्ट किया जाए, इसके बारे में जागरूक किया जाएगा।

सभी संदिग्ध मामलों को निर्दिष्ट स्वास्थ्य सुविधाओं में तब तक अलग रखा जाना चाहिए जब तक कि घाव कम न हो जाएं और उन्हें अलगाव समाप्त करने के लिए उपयुक्त समझा जाए।

नैदानिक ​​नमूने जैसे पुटिकाओं से तरल पदार्थ, रक्त, थूक, नासोफेरींजल और ऑरोफरीन्जियल नमूनों को आईसीएमआर-एनआईवी, पुणे भेजा जाना है।

वायरस की उत्पत्ति कैसे होती है?

मंकीपॉक्स कृन्तकों और प्राइमेट जैसे जानवरों से उत्पन्न होता है और लोगों तक फैलता है। यह अफ्रीका में पाया जाता है, ज्यादातर पश्चिम और मध्य अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों के आसपास ये मिलता है।


प्रमुख लक्षण
प्रमुख लक्षण पूरे शरीर मेंव्र दाने के साथ तीव्र बुखार हैं।

अन्य लक्षणों में सिरदर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, मांसपेशियों और शरीर में दर्द, पीठ दर्द और कमजोरी शामिल हैं।

Related News