व्यस्त जीवनशैली के कारण, अधिकांश लोग अपनी त्वचा की देखभाल करने में सक्षम नहीं हैं। इस मामले में, आपको चेहरे पर मुँहासे, blemishes, काले धब्बे और झुर्रियों की समस्या से गुजरना होगा। त्वचा की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं। लेकिन कभी-कभी रासायनिक उत्पादों का प्रभाव नहीं होता है जो चेहरे को सूखा और बेजान बनाता है। एक निश्चित उम्र के बाद, झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ आम हैं।

अगर आप बढ़ती उम्र की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ आवश्यक तेलों के बारे में बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। नींबू के तेल को लगाने से त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा की टोन को भी उज्ज्वल करता है। चंदन का तेल त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करता है। हफ्ते में 2 से 3 दिन इस तेल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

गुलाब का तेल त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने में मदद करता है। गुलाब में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। गुलाब जल में 10 से 15 प्रतिशत गुलाब का तेल होता है। रोजाना गुलाब का तेल लगाने से चेहरा जवां और जवान दिखता है। लैवेंडर का तेल तनाव से राहत दिलाता है। इसकी खुशबू में चिकित्सीय गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह तेल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इस तेल में एंटी-कैंसर, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, अनार का तेल त्वचा की एपिडर्मल कोशिकाओं को बढ़ावा देता है। साथ ही त्वचा में कोलेजन को बढ़ावा देने का काम करता है। गुलाब के बीज का तेल फेनोलिक एसिड से भरपूर होता है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करता है। इन दोनों के कारण उम्र बढ़ने की समस्या जल्दी से बढ़ जाती है। कैरेट सीड ऑयल त्वचा में एसपीएफ की तरह काम करता है जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। इस तेल का उपयोग ज्यादातर कॉस्मेटिक उत्पादों में किया जाता है।

Related News