भारत जैसे देश में जहां बेटियों को बोझ समझा जाता हैं, बेटियों के विकास और उन्हे सक्षम बनाने के लिए सरकार कई ठोस कदम उठाती हैं, सरकार ने शिक्षा और वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कई योजनाएं लागू की हैं। इन पहलों का उद्देश्य न केवल लड़कियों को शिक्षित करना है बल्कि उनमें आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना भी है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन योजनाओं के बारे में बताएंगे-

Google

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान:

लड़कियों को बचाने और शिक्षित करने के दोहरे उद्देश्य से शुरू किया गया। इसका उद्देश्य लैंगिक असंतुलन को दूर करना और सभी सामाजिक स्तरों पर लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है।

बालिका समृद्धि योजना (बीएसवाई):

Google

1993 में शुरू किया गया, लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है। मुख्य रूप से गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की लड़कियों को निशाना बनाता है। उनके भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

सुकन्या समृद्धि योजना:

एक दीर्घकालिक बचत योजना जो विशेष रूप से बालिकाओं के लिए बनाई गई है। इसका उद्देश्य माता-पिता को अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

google

मुख्यमंत्री लाडली योजना:

विभिन्न राज्यों द्वारा कार्यान्वित, बालिकाओं को वित्तीय सहायता की पेशकश। माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान करके अपनी बेटी के भविष्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Related News