सर्दियों के मौसम के दौरान, सर्दी और गले में खराश व्यापक समस्याएं हैं जो आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करती हैं। देश के आधे से अधिक निवासी अक्सर इन असुविधाओं से जूझते हैं। इस चुनौतीपूर्ण मौसम से निपटने और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, दिन की शुरुआत उन प्रथाओं से करना महत्वपूर्ण है जो कल्याण का समर्थन करती हैं, आइए जानें इन युक्तियों के बारे में-

Google

सर्दियों की स्वस्थ सुबह के लिए युक्तियाँ:

ठंड के मौसम में खुजली, दर्द और गले में खराश से निपटने के लिए, सरल घरेलू उपचारों को शामिल करने पर विचार करें। भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध कई चीजें सर्दियों के दौरान अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान दे सकती हैं। विशेष रूप से, सुबह के समय होने वाली गले की खराश को दूर करना, जो इस मौसम में सबसे अधिक परेशान करने वाली होती है जरूरी हो जाती है।

Google

भीगी हुई काली किशमिश:

विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर काली किशमिश की शक्ति का उपयोग करें। 5 से 6 काली किशमिश रात को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इन्हें चबाकर खाएं और पानी पी लें। इसके नियमित सेवन से गले की खराश की समस्या को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है।

शहद और अदरक:

शहद और अदरक के एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों का लाभ उठाएं। सुबह 1 चम्मच अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन करें। वैकल्पिक रूप से, सुखदायक प्रभाव के लिए गुनगुने पानी में अदरक का रस मिलाएं।

लौंग:

गले की सूजन को शांत करने और कम करने के लिए लौंग के जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों को अपनाएं। एक कप पानी में 4 से 5 लौंग उबालें, इसे ठंडा होने दें और इससे गरारे करें। लौंग चबाना या चाय में डालकर पीना भी फायदेमंद होता है।

Google

गर्म पानी:

अपने शरीर को तरोताजा करने और गले की सूजन को कम करने के लिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करें। इसके अतिरिक्त, भाप लेने से असुविधा से राहत मिल सकती है।

Related News