इन दिनों पुराने सिक्कों, नोट आदि की बाजार में काफी डिमांड है। इन्हे आप ऑनलाइन बेच कर आसानी से हजारों या लाखों की कमाई कर सकते है। आज हम आपको ऐसे ही एक रुपए के नोट के बारे में बता रहे हैं जिसके बदले आप 45000 रुपए तक कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

आप एक रुपये के पुराने नोट को बेचकर 45,000 रुपये कमा सकते हैं, हालांकि, इसके लिए कुछ शर्ते हैं। इसके लिए एक रुपये के नोट पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए और उस पर क्रमांक 123456 भी होना चाहिए।

एक रुपये की करेंसी को कॉइनबाजार वेबसाइट पर बेचा जा सकता है। आपको वेबसाइट के 'शॉप' सेक्शन में जाना होगा। यहाँ पर जा कर आप इस नोट को बेच सकते हैं।

इस बीच, इस साल अगस्त में, भारतीय रिजर्व बैंक ने पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन बिक्री और खरीद के संबंध में चेतावनी संदेश जारी किया।

RBI के एक बयान में कहा गया है "भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम / लोगो का उपयोग कर रहे हैं, और पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क / कमीशन / कर की मांग कर रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने आगे स्पष्ट किया है कि वह ऐसे मामलों से निपटता नहीं है और कभी भी किसी भी प्रकार के शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करता है। सेंट्रल बैंक ने कहा कि आरबीआई ने इस तरह के लेनदेन में अपनी ओर से शुल्क / कमीशन लेने के लिए किसी भी संस्थान / फर्म / व्यक्ति आदि को अधिकृत नहीं किया है।

Related News