इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है वास्तु शास्त्र में इंसान के जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज के लिए वास्तु नियम बताएं। वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार जीवन व्यतीत करने से समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता जबकि यदि कोई भी काम है वास्तुशास्त्र के नियमों को नजरअंदाज करके करते हैं तो उस काम में हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हर कोई चाहता है कि उसकी लाइफ खुशहाल रहे। लेकिन कई बार देखा जाता है की कई लोग खूब मेहनत करते हैं उसके बावजूद भी उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हो पाती इसके पीछे कई तरह के वास्तु दोष भी हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र में घर में मौजूद हर जगह जैसे किचन बेडरूम की तरह ही बाथरूम के लिए भी कई तरह के वास्तु नियम बताए गए हैं जिन्हें नजरअंदाज करने से हमें कई तरह के वास्तु दोष का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* बाथरूम में ना लगाएं किसी भी तरह की तस्वीर :

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि बाथरूम में किसी भी तरह की फोटो या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बाथरूम में फोटो लगाने से आपके घर में रखा पैसा पानी की तरह बहने लगता है इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें।

* बाथरूम में ना लगाएं किसी भी तरह का पेड़ पौधा :

भूलकर भी बाथरूम में किसी भी तरह का पेड़ पौधा नहीं लगाना चाहिए वास्तु शास्त्र में ऐसा करने की मनाही की गई है पौधों का संबंध शुद्धता और सात्विकता से माना गया है जिसके कारण इन्हें बातों में लगाने से बचना चाहिए इसके अलावा बाथरूम में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।

* धुले हुए कपड़ों को बाथरूम में नल के ऊपर ना रखें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कपड़े धोने के बाद कपड़ों को बाथरूम के नल पर कभी भी नहीं रखना चाहिए कई बार देखा होगा कि लोग ऐसा करते हैं लेकिन यह वास्तु शास्त्र में गलत बताया गया है क्योंकि ऐसा करने से आपके घर पर वास्तु दोष लगते हैं। इसलिए कपड़ों को धोकर ज्यादा देर तक बाथरूम में नहीं रखना चाहिए।

* बाथरूम के लिए अलग चप्पल रखते समय इस बात का रखें खास ध्यान :

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग बाथरूम में इस्तेमाल करने के लिए चप्पल अलग से रखते हैं ताकि घर में पानी ना खेले और गंदगी ना हो लेकिन बाथरूम के लिए अलग से चप्पल रखते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इन्हें हमेशा दरवाजे के बाहर ही रखें और चप्पल टूटी हुई नहीं होनी चाहिए।

* बाथरूम में ना रखे तांबे की वस्तु :

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि बाथरूम में कभी भी काम ले से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए तांबे को बहुत ही शुद्ध धातु माना जाता है और इसका इस्तेमाल देवी देवताओं की पूजा के लिए किया जाता है।

* टूटे हुए बालों को बाथरूम में ना छोड़े :

नहाते समय बालों का टूटना एक आम बात है लेकिन नहाने के बाद टूटे हुए बालों को बाथरूम में नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यदि आप बाथरूम में बाल छोड़ते हैं तो इससे आपको कई तरह के वास्तु दोष का सामना करना पड़ सकता है और आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Related News