सांप एक जहरीला जानवर है और इसके काटने से मौत संभव है सर्पदंश ग्रामीण इलाकों में आम बात है, लेकिन आजकल शहरों में भी ऐसा होने लगा है। दुनिया भर में हर साल लाखों लोग सांप के काटने से मर जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सांप के काटने पर आप कौन से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

पहला कदम- बता दे की, सांप के काटने पर उसके दो दांतों के निशान प्रभावित हिस्से पर दिखाई देते हैं। जहर निकालने के लिए सबसे पहले आपको एक इंजेक्शन का इस्तेमाल करना होगा। आप दोनों दांतों के निशान इंजेक्शन के जरिए अंतरिक्ष से खून निकाल सकते हैं। इससे बड़ी मात्रा में जहर निकल सकता है।

दूसरा कदम- सांप के काटने पर पीड़ित को थोड़ा और घी खिलाकर तुरंत उल्टी कराना। फिर उसे 10-15 बार गुनगुना पानी दें और उल्टी करें। ऐसा करने से सांप के जहर का असर कम हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगाएं जहां सांप ने काटा हो। इससे जहर का असर कम होगा और संक्रमण का खतरा भी कम होगा। जिसके अलावा आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

हालांकि, हो सके तो इन सभी घरेलू नुस्खों पर भरोसा न करें और मरीज को जल्द से जल्द नजदीकी मेडिकल सेंटर ले जाएं। आपको एक गोल माप की प्रक्रिया में देर हो सकती है और यह रोगी को मार सकता है।

Related News