लौंग का इस्तेमाल आपने अब तक कई खाद्य पदार्थों में किया होगा। मसालों में लौंग का खास महत्त्व है। लौंग में ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-सेप्टिक और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते है और कई बिमारियों से बचने में ये आपकी मदद कर सकती है।

लौंग में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, फ़ॉस्फ़ोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, सोडियम और विटामिन्स हमें कई तरह से फ़ायदा पहुंचाते हैं।

पेट की समस्या से आराम

लौंग का सेवन पेट के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। ये पाचन को मजबूत करता है और कॉन्स्टिपेशन की समस्या से भी राहत दिलाता है। ख़ाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर पीने से आपक राहत मिलेगी। ये इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है।

सर्दी-ज़ुकाम से राहत

इसमें मौजूद विटामिन सी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट सर्दीजुकाम से भी राहत दिलाते हैं। इसके अलावा गले के इन्फ़ेक्शन में आपको लौंग की चाय पीनी चाहिए।

बैक्टीरिया से राहत

लौंग में ऐंटी-बैक्टीरियल गुण होता है, इसलिए बैक्टीरिया से भी ये राहत दिला सकता है।अधिकतर लोगों में पायरिया की वजह से मुंह की दुर्गंध की शिकायत होती है।कोलाई बैक्टीरिया की वजह से शरीर में ऐंठन, दस्त और थकान की भी समस्या होती है।

अन्य फ़ायदे

लौंग का इस्तेमाल शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है और पेट के अल्सर से भी ये निजात दिलाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मज़बूती देने के अलावा हमारी त्वचा और बालों के लिए फ़ायदेमंद है। लौंग के पानी का इस्तेमाल आप बालों की कंडीशनिंग के लिए भी कर सकते हैं।\

Related News