Google ने चीन में अपनी अनुवाद सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया है। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ने सोमवार को इसकी घोषणा की। अतीत में, Google ने अपने कई उत्पादों के निर्माण को चीन से दूसरे देशों में स्थानांतरित कर दिया है। इसी कड़ी में गूगल ने ट्रांसलेशन सर्विस भी बंद कर दी है। दरअसल, चीन ने ज्यादातर देशों की सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं पर रोक लगा दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गूगल ने चीन में ट्रांसलेशन सर्विस को कम इस्तेमाल के चलते बंद कर दिया है। अब यहाँ पर ट्रांसलेशन सर्विस खोलने पर एक साधारण सर्च बार दिखाई देता है। यहां एक लिंक है जो आपको हांगकांग स्थित कंपनी के वेबपेज पर ले जाता है।

यह वेबपेज चीन में प्रतिबंधित है। चीन में कई उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि Google अनुवाद सेवाएं काम नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि गूगल के क्रोम ब्राउजर में मौजूद ट्रांसलेशन फीचर का अब इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। Google ने एक बयान में कहा कि चीन में अनुवाद सुविधाओं का उपयोग घट रहा है,

इसलिए इन सेवाओं को बंद कर दिया गया है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि चीन में कितने उपयोगकर्ता Google अनुवाद सेवा का उपयोग करते हैं। चीन में, Google ने 2017 में एक अनुवाद ऐप पेश किया। इसके लिए उन्हें चीनी रैपर एमसी जिन का एक विज्ञापन भी मिला, ताकि उनका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुंचे।

Related News