नवरात्रि में केंद्र सरकार द्वारा लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब झारखंड सरकार ने भी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर दी है. झारखंड कैबिनेट ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बता दे की, बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगी. बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर 2022 के वेतन में कर्मचारियों को मिलेगा. वहीं, तीन महीने का महंगाई भत्ता भी मिलेगा. कर्मचारियों को भी इसी सप्ताह से दिए जाने की संभावना है।

बता दे की, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. आपको बता दें कि कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने बताया कि, 'इस फैसले से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है.' वहीं, अप्रैल 2022 में झारखंड सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी. केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत भत्ते (डीआर) को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी कर चुकी है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, तीसरे नवरात्र को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी करने की घोषणा की गई. कैबिनेट की बैठक में राशन कार्ड धारकों के लिए भी बड़ा फैसला लिया गया और दिसंबर तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया गया. दूसरी ओर श्रम मंत्रालय की ओर से जारी अगस्त के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जनवरी 2023 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. जुलाई की तुलना में 0.3 अंक।

Related News