तैलीय त्वचा वाले लोगों की त्वचा तैलीय होती है। तैलीय त्वचा के कारण आपके चेहरे पर मुंहासे अधिक होते हैं। साथ ही अत्यधिक पसीना आता है, जिससे त्वचा के रोमछिद्रों पर गंदगी जमा हो जाती है। बरसात के मौसम में तैलीय त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। अगर आप भी ऑयली स्किन पर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आप इस होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस मास्क के इस्तेमाल से आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू और दही का फेस मास्क - ग्लोइंग और मुंहासे मुक्त त्वचा पाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। दो चम्मच दही में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल निकल जाएगा। आप इस फेस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन और दही - चने के आटे का फेस मास्क लगाने से चेहरे पर दाग-धब्बे कम होते हैं और मुंहासे कम होते हैं। बेसन और दही के फेस मास्क को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच चने का आटा और एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

नींबू और केले का फेस मास्क - तैलीय त्वचा के लिए नींबू और केले का फेस मास्क फायदेमंद होता है। केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। नींबू त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल को हटाता है और केला मुंहासों को दूर करता है।

ओटमील और अंडे का मास्क - ओटमील में अंडे मिलाएं और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पोंछ लें। दलिया चेहरे पर मुंहासों को कम करता है।

Related News