कुछ समय पहले एक नए खिलाड़ी ने भारत के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर डिवीजन में प्रवेश किया। दरअसल, देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ने घरेलू बाजार में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया।

वहीं, ओकिनावा ऑटोटेक के अब संस्थापक और विपणन निदेशक जितेंद्र शर्मा ने बिजनेस टुडे को दिए एक साक्षात्कार में बताया कि कंपनी इस साल के अंत में हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च करेगी।

वहीं कंपनी का कहना है कि ''सरकार की ओर से काफी फायदे दिए जा रहे हैं, लेकिन यह मांग और आपूर्ति पर भी निर्भर करता है. बढ़ती मांग के साथ सरकारी योजनाओं से ईवी कंपनियों को काफी फायदा होगा. कंपनी का कहना है कि इस साल हम एक हाई स्पीड स्कूटर और मोटरसाइकिल ला रहे हैं।"

ओकिनावा के फाउंडर के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले ईवी बाइक्स की डिमांड 30 फीसदी बढ़ी है। इसके अलावा, ओकिनावा वित्तीय वर्ष के अंत तक 100 प्रतिशत स्थानीय बनने की तैयारी कर रहा है। सरकार अब ईवी बाजार को भी बढ़ावा दे रही है।

ऐसे में वह प्रदूषण कम करने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाली कंपनियों को भी सपोर्ट कर रही है। इसके अलावा दोपहिया कंपनियां इस दिशा में जो मांग बढ़ा रही हैं, उसे देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी पसंद कर रहे हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में एक ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की खबरें आई हैं। सोशल मीडिया पर हाल ही में एक गैरेज में इलेक्ट्रिक स्कूटर के जलने का एक वीडियो सामने आया है, जो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले उपभोक्ताओं के मन में सुरक्षा को लेकर सवाल उठा रहा है।

हालांकि, ओकिनावा के संस्थापक और प्रबंध निदेशक जितेंद्र शर्मा ने कहा कि कंपनी ग्राहकों तक पहुंचेगी और घटना की जांच करेगी कि क्या गलत हुआ।

जितेंद्र शर्मा ने ETAuto को बताया, "हमें इस मामले के बारे में हाल ही में पता चला है और हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या गलत हुआ और ऐसी घटना को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है।"

Related News