हर महिला अपनी खूबसूरती को लेकर कुछ ज्यादा ही चिंतित रहती है. कोमल, मुलायम और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अक्सर महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाने से लेकर कई सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं.

इतना ही नहीं वो अपने शरीर और त्वचा के अनचाहे बालों को निकालने के लिए भी कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. हालांकि इन तरीकों में कुछ फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसानदेह भी साबित होते हैं.

खासकर होठों के ऊपर के बाल से महिलाएं असहज महसूस करती हैं. लेकिन होठों के ऊपर के बाल यानी अपर लिप के बालों को हटाने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पांच ऐसे घरेलू नुस्खे, जो प्राकृतिक तरीके से आपके होठों के ऊपर के बाल से छुटकारा दिलाता है और वो भी बिना कोई नुकसान पहुंचाए.

1- अंडे की सफेदी और हल्दी का नुस्खा

अपर लिप के बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको जरूरत है एक चम्मच हल्दी और 1 अंडे की सफेदी की. फिर हल्दी को अंडे की सफेदी में मिलाएं और इसे अपर लिप के ऊपर लगाएं. करीब एक घंटे बाद इस मास्क को खींचकर निकालें और गर्म पानी से धो लें.

इस प्रक्रिया को हफ्ते में चार बार दोहराने से आप अपर लिप के बालों से पूरी तरह से निजात पा सकते हैं.

2– दही, बेसन और हल्दी का नुस्खा

दो चम्मच दही, दो चम्मच हल्दी पावडर और दो चम्मच बेसन को लेकर एक कटोरी में अच्छी तरह से मिला लें. फिर इस मिश्रण को अपने होठों के ऊपर वाले हिस्से में लगाकर करीब 15 मिनट तक रहने दें. उसके बाद इस पेस्ट को रगड़कर निकालें और गर्म पानी से अपनी त्वचा को धो लें.

इस नुस्खे को आजमाने से आपके अपर लिप के बाल तो निकलेंगे ही, साथ ही उस जगह की त्वचा भी उजली हो जाएगी.

3- मक्के का आटा और दूध

आधे चम्मच मक्के के आटे और एक कप दूध को एक कटोरी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपर लिप वाले हिस्से पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दीजिए. फिर इसे खींचकर निकाल दें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराकर आसानी से अपर लिप के बालों से छुटकारा मिल सकता है.

Related News