हर किसी के बालों की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। जहां कुछ लोग हाइड्रेशन की तलाश करते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फ्रिज़ीनेस को कम करने की कोशिशकरते है। लेकिन इसके लिए हमेशा सैलून जाना बेहद ही महंगा होता है। इसके बजाय, आप अपने बालों को घर पर ही सैलून जैसा ट्रीटमेंट दे सकते हैं। घर पर बने हेयर मास्क बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, आसानी से उपलब्ध होते हैं और सस्ते भी होते हैं। आपके बालों की विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप कुछ DIY मास्क यहां दिए गए हैं:

बालों के विकास के लिए DIY मास्क

आंवला + नारियल तेल + शिकाकाई पाउडर हेयर मास्क

आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड का एक समृद्ध स्रोत है जो स्केल्प को पोषण देता है और बालों के विकास और बनावट में मदद करता है। नारियल का तेल बालों को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है जबकि हेयर मास्क में शिकाकाई की मौजूदगी जड़ों को मजबूत करेगी। एक बड़ा चम्मच आंवला और शिकाकाई लें और उसमें नारियल का तेल मिलाएं। मिश्रण को उबाल लें और छानने के बाद स्कैल्प पर मसाज करें।

रूसी के लिए DIY मास्क

ग्रीन टी + पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल हेयर मास्क

ग्रीन टी बालों पर एंटीफंगल प्रभाव डालती है और रूसी पैदा करने वाले फंगस से छुटकारा पाने में मदद करती है। पेपरमिंट ऑयल ठंडक प्रदान करता है और डैंड्रफ से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। सिर की त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करने के लिए थोड़ा सिरका भी मिलाएं।

एक कप ग्रीन टी लें और उसमें पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इसमें एक बड़ा चम्मच सफेद सिरका मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें। इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

हाइड्रेशन के लिए DIY मास्क

दूध + शहद हेयर मास्क

अगर आपके बालों को मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेशन की जरूरत है, तो आप इसे दूध और शहद के मिश्रण में पाएंगे। शहद बालों को मजबूत बनाने और कमजोर बालों के टूटने को रोकने में मदद करता है। दूध में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन बी12, आयरन और जिंक होता है जो बालों को मुलायम बनाता है और बालों को हाइड्रेट रखता है।

बालों के झड़ने के लिए DIY मास्क

अंडा + नींबू का रस + सिरका हेयर मास्क

अंडा एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट है और बालों के झड़ने को भी रोकता है। यह बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। एक अंडे को फेंट लें और उसमें नींबू का रस, सिरका और अपनी पसंद के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं।

Related News