वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती करने से इनकार कर दिया था। इसके दूसरे दिन ही सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में फिर से इजाफा कर दिया है। आपको बता दें कि इस बार सिलेंडर की कीमत 25 रुपए बढ़ी है। बीते आठ महीने में घरेलू गैस सिलेंडर पर 168 रुपए महंगा हो चुका है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं हुआ है।

राजस्थान में 14.20 किलोग्राम सिलेंडर का दाम 838.50 रुपए था, जो 25 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद 863.50 रुपए हो गया है। नई दर मंगलवार से लागू होगी। एक अगस्त को ही व्यावसायिक सिलेंडर पर 72.50 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई थी।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकार एक साल में प्रत्येक गैस कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। ग्राहक को हर सिलेंडर पर सब्सिडी समेत ही ये कीमत चुकानी होती है। बाद में सब्सिडी का पैसा खाते में वापस आ जाता है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहते हैं तो उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदना होता है।

रसोई गैस पर 5 फीसदी जीएसटी वसूला जाता है, जिसमें 2.5 फीसदी केन्द्र के खाते में और 2.5 फीसदी राज्य के खाते में जाते है। यानि 19.20 रुपए केन्द्र और राज्य के खाते में प्रति सिलेंडर जाते है।

Related News