लहसुन हमारे किचन का अहम हिस्सा है, इसके बिना कई व्यंजन अच्छे नहीं लगते। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए हम उसका छिलका हटा देते हैं, लेकिन उसे बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इस छिलके के जादुई फायदे जानते हैं, तो शायद आप इसे कभी नहीं फेंकेंगे। यह आपके शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है, जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है।

लहसुन का छिलका एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए छाल को सब्जियों और सूप में जोड़ा जा सकता है। चूंकि लहसुन के छिलके में एंटी-फंगल गुण होते हैं, इसलिए यह हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इस प्रकार यह खुजली की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आपको लहसुन और उसके छिलके के पानी को प्रभावित जगह पर लगाना है। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिलता है।


लहसुन का छिलका भी बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या है तो लहसुन के छिलके का पानी या पेस्ट अपने बालों पर लगाएं, इससे डैंड्रफ और जूँ से छुटकारा मिलेगा। आप चाहें तो लहसुन के छिलके के पानी को उबालकर बालों में लगा सकते हैं।अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो पहले लहसुन के छिलके को अच्छे से पीस लें और फिर उसमें शहद मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें। इससे रोग से मुक्ति मिलेगी।

Related News