अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। पीएनबी ने सामान्य बैंकिंग से जुड़े कारोबार से जुड़ी सेवाओं के लिए शुल्क बढ़ा दिया है। ये बढ़े हुए शुल्क 15 जनवरी 2022 से लागू होंगे।

PNB के ग्राहकों के लिए एक अहम खबर है। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक हैं तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल, पीएनबी ने सामान्य बैंकिंग परिचालन से जुड़ी सेवाओं के लिए शुल्क बढ़ा दिया है। ये बढ़े हुए चार्ज 15 जनवरी 2022 से लागू होंगे। पीएनबी ने यह जानकारी दी है।

अब सेविंग अकाउंट में होंगे 10000 रुपए!

पीएनबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मेट्रो क्षेत्र में तिमाही बैलेंस मेंटेन न करने पर लगने वाले चार्ज को मौजूदा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है. शहरी इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज 200 रुपये प्रति तिमाही से बढ़ाकर 400 रुपये कर दिया गया है। वहीं, शहरी और मेट्रो क्षेत्रों के लिए यह चार्ज 300 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया गया है। आपको बता दें कि यह चार्ज तिमाही आधार पर लिया जाएगा।

लॉकर नए शुल्क
इतना ही नहीं, दोनों सेक्टर के लिए लॉकर चार्ज भी बढ़ा दिए गए हैं। नए नियम के तहत एक्सएल साइज को छोड़कर सभी तरह के लॉकरों के चार्ज में इजाफा किया गया है। वहीं, शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में शुल्क में 500 रुपये की वृद्धि की गई है। पहले प्रति वर्ष लॉकर विज़िट की संख्या 15 निःशुल्क विज़िट निर्धारित की गई थी। इसके ऊपर 100 रुपये प्रति विजिट का शुल्क लगाया गया था। लेकिन अब नए नियम के तहत 15 जनवरी 2022 से एक साल में फ्री विजिट की संख्या घटाकर 12 कर दी गई है। इसके बाद 100 रुपए प्रति विजिट चार्ज लिया जाएगा।

चालू खाते के लिए भी बदले नियम
पीएनबी के ताजा टैरिफ के मुताबिक चालू खाता खोलने का शुल्क 600 रुपये से बढ़ाकर 800 रुपये कर दिया गया है। 12 महीने बाद बंद किए गए खातों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। पीएनबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 1 फरवरी, 2022 से एनएसीएच डेबिट पर रिटर्न चार्ज 100 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन से बढ़ाकर 250 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन कर दिया गया है।

पीएनबी के सीईओ बदलें
सरकार की कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के एमडी और सीईओ के रूप में अतुल कुमार गोयल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि अतुल कुमार गोयल इस समय यूको बैंक के एमडी और सीईओ हैं। कमेटी के मुताबिक गोयल का चार्ज अगले साल एक फरवरी से लागू होगा। अतुल कुमार गोयल 31 दिसंबर, 2024 तक पीएनबी के प्रमुख बने रहेंगे।

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। अतुल कुमार गोयल 31 जनवरी, 2022 तक पीएनबी में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में काम करेंगे। गोयल पीएनबी में मल्लिकार्जुन राव की जगह लेंगे जो वर्तमान में एमडी और सीईओ दोनों के रूप में कार्यरत हैं।

Related News