आज गणेश चतुर्थी का शुभ त्यौहार है और इस त्यौहार के मौके पर आज हम आपको अपने घर एवं अपने आसपास के पांडा को जगाने की बहुत ही शानदार तरीके बताने वाले हैं।

गणेश चतुर्थी के मौके पर आप अपने घर की सजावट किस तरह से कर सकते हैं उसके लिए कुछ टिप्स यहां पर आप को दी गई है जिन्हें आप कृषि माल कर कि घर पर ही आसानी से सजावट कर सकते हैं और पर्यावरण के अनुकूल सजावट हो इसकी खास ध्यान हमारे द्वारा रखा गया है।

गणेश चतुर्थी पर आपका घर अध्यात्म से भरा रहे और खुशियों का भंडार बने इसके लिए आप अपने घर की दीवारों पर गणेश भगवान की टिकिया उनसे जुड़ी तस्वीरें उनसे जुड़े लकड़ी के मॉडल आप अपने घरों की दीवारों पर लगा सकते हैं यह बेबी सुंदर लगेंगे और इसकी साथ-साथ आपकी पूरी घर का वातावरण आध्यात्मिक हो जाएगा।

इसके अलावा जिस जगह पर गणपति बप्पा की स्थापना की गई है उसके आसपास आप पौधे लगा सकते हैं और चीनी पोर्ट्स लगा सकते हैं जो बहुत ही खास दिखाई देते हैं और इनसे बहुत ही सुंदर गणपति बप्पा की तस्वीर और उनका मंदिर दिखाई देगा।

इसके अलावा आप गणेश भगवान की मूर्ति के नीचे सजावट के लिए लकड़ी के तख्ते या रंगीन चौकी लगा सकते हैं जो बेहद खूबसूरत नजर आएगी।

रंग-बिरंगे फूलों से सजाएं आप सफेद, लाल, पीले जैसे रंगों में ताजे फूलों का विकल्प चुन सकते हैं. प्रवेश द्वार पर फूलों की तोरण लगा सकते हैं. आप प्रवेश द्वार पर फूलों से रंगोली बना सकते हैं.

इसके साथ-साथ आप हल्की-हल्की या बिना चमक-दमक वाली सादा लाइट कब इस्तेमाल कर सकते हैं जो बेहद ही खूबसूरत लगेगी।

Related News