स्वास्थ्य को बिगड़ने से बचाने के लिए हमे अपनी प्रतिदिन के दिनचर्या में दुध के साथ कुछ बीजों का इस्तेमाल करना, लेकिन आज हम आपको ऐसे 5 बीज के बारे में बताएंगे जो आपको स्वस्थ करेंगे, अगर हमेशा स्वस्थ रहना है तो इन पांच बीजों का इस्तेमाल जरूर करें।

तिल के बीज
तिल काले और सफेद रंगों में आते हैं, दोनों प्रकार वास्तव में हेल्दी होते हैं, तिल के बीज के स्वास्थ्य लाभ कई हैं.,ये बीज विटामिन बी, जिंक, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि का समृद्ध स्रोत होते हैं। तिल के बीज वास्तव में दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज विटामिन के और ए से भरपूर होते हैं, एंटीऑक्सीडेंट की खूबी होने के कारण यह खून में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल से आपको बचा कर रखते हैं। कद्दू के बीज हाई फाइबर से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज में कई सारे मिनरल्स जैसे कि मैगजीन,कोपर,जि़क और फास्फोरस पाए जाते हैं।

अलसी के बीज
भूरे रंग के छोटे छोटे बीज, ह्रदय रोगियों के लिए लाभकारी होता हैं, इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने का काम कर सकते है। अलसी के बीजों में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने थक्का या बनने से रोकता है।

चिया के बीज
जो मोटापे की समस्या से परेशान हैं और बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं,तो उनके लिए चिया के बीज लाभ उपयोगी साबित होते हैं। चिया के बीज लाभ में हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है, चिया के बीज के फायदे हड्डियों और दातों को मजबूत बनाए रखने में भी सहायता करता है तथा कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है।

सूरजमुखी के बीज
पोषक तत्व मूल्य से भरा एक स्नैकिंग विकल्प है. सूरजमुखी हमें इसके बीजों के रूप में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं,सूरजमुखी बीजों का सेवन दिल का अटैक के खतरे को कम करने और दिल की सेहत को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

Related News