सभी को नमक खाना पसंद होता है। नमक के बिना कोई भी कार्य असंभव है क्योंकि नमक ही वह चीज है जो खाने के असली स्वाद को बढ़ा देती है। बता दे की, सफेद नमक का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। इसकी जगह आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंधा नमक को हिमालयन साल्ट, लाहौरी साल्ट और हैलाइड क्लोराइड के नाम से भी जाना जाता है। वहीं, इस नमक में अन्य लवणों की तुलना में सबसे कम मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा इस नमक में करीब 90% मिनरल्स मौजूद होते हैं और कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए बेहतर माने जाते हैं। आइए अब जानते हैं इसके फायदे।

ब्लड प्रेशर- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बीपी लो होने पर हम नींबू पानी और नमक का घोल पीते हैं। यह सादा नमक आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। आपको इस जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए और इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा, दिल की समस्या नहीं होगी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी नहीं बढ़ेगी।

वजन- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आजकल बहुत से लोग मोटापे के शिकार हैं। ऐसे में अगर आप इसे कम करने के लिए सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके वजन को कम करने में कारगर होगा। दरअसल इसमें मौजूद तत्व अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार होते हैं।

साइनस- बच्चों में साइनस की बीमारी सबसे ज्यादा होती है, इस वजह से सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, इसके सेवन से सांस संबंधी बीमारी के खतरे से भी बचा जाता है।

Related News