ज्यादातर लोग जानते हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल शेविंग के बाद शेविंग लोशन के रूप में किया जाता है। ज्यादातर लोग यह भी जानते हैं कि पानी को शुद्ध करने के लिए फिटकरी का उपयोग कैसे किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि फिटकरी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए एंटीसेप्टिक का काम करती है। सफेद पत्थर की तरह दिखने वाला फिटकरी बहुत प्रभावी होता है। इसके कई औषधीय गुण हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या फिटकरी का उपयोग शरीर की अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। फिटकरी के फायदे कई हैं।

फिटकरी एक बेरंग रासायनिक पदार्थ है। जो क्रिस्टल की तरह दिखता है। फिटकरी का रासायनिक नाम पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट है। अंग्रेजी में तुरती को आलम कहा जाता है। हालाँकि, फिटकरी का रासायनिक नाम अधिक प्रचलित है। यह बहुत आम दिखने वाली फिटकरी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालता है। गर्म पानी में एक कप फिटकरी पाउडर डालें और इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पानी से स्नान करें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

फिटकरी बालों की जूँ और अंडे के लिए एक पुराना उपाय है। फिटकरी के जीवाणुरोधी गुण जूँ को मारते हैं। एक कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाउडर को मिलाकर धूप वाले स्थान पर लगाएं और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। फिटकरी के दांतों के लिए कई फायदे हैं। एक अध्ययन के अनुसार, अगर आप फिटकरी से अपने दांत साफ करते हैं, तो आप दांतों की कैविटी और दांतों की सड़न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप फिटकरी का उपयोग माउथवॉश के रूप में भी कर सकते हैं।

अगर आपको दांतों की कोई समस्या है तो फिटकरी रामबाण है। फिटकरी के एंटी-एजिंग गुणों के कारण, आप जल्दी बूढ़े नहीं दिखेंगे और आपकी त्वचा कोमल और कांतिमान होगी। फिटकरी गठिया के लिए भी लाभकारी है। गर्म पानी में फिटकरी मिलाने और हिलाने से आराम मिलता है। मांसपेशियों की ऐंठन पर हल्दी के साथ फिटकरी लगाना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में रक्त को पतला करने वाले तत्व होते हैं और हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।

Related News