आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के बीच व्यक्ति चिंता में डूबा रहता है और इससे उसके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। यदि आप अपने सफेद बालों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को काला कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

आंवला : किचन में मिलने वाला आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद होता. ऐसे में आंवले के 4 टुकड़े लेकर नारियल के तेल में उबाल लें। ध्यान रहे कि आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालना है जब तक उसका रंग फीका न हो जाए. अब इस तेल से सिर की मालिश करें।

नारियल तेल: नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर सिर पर मालिश करने से बालों में चमक आती है। इसके साथ ही आप नारियल के तेल में नीम के पत्ते, गुड़हल के फूल मिलाकर गर्म करके सिर पर मालिश कर सकते हैं।

लौकी : लौकी को सुखाकर नारियल के तेल में उबाल लें. इसके बाद तेल को छान लें और फिर इसे हफ्ते में 2-3 बार 10 मिनट के लिए बालों में लगाएं।

अरंडी और सरसों का तेल: इसके लिए आप 1 चम्मच अरंडी और 2 चम्मच सरसों का तेल गर्म करें। इसके बाद जड़ों में तेल लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद कम से कम 45 मिनट के लिए छोड़ दें और बालों को ताजे पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें।

प्याज : प्याज के रस को बालों में लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है। बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप प्याज के रस को जड़ों में लगा सकते हैं।

Related News