सर्दी के मौसम में कई लोग ऐसे होते हैं जो छोटी-मोटी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। आज के समय में घरेलू नुस्खे अपनाए जाते हैं और बीमारियां ठीक हो जाती हैं। यह पुराने जमाने से होता आ रहा है फिर चाहे सर्दी हो या बुखार हो या सर्दी, दादी-नानी के नुस्खे हमेशा राहत देते हैं। वैसे ऐसी ही एक रेसिपी है अलसी के बीज भी। जी हाँ और आप सभी ने इनके बारे में कई बार सुना होगा. आप सभी ने इसे खाने के फायदों के बारे में शायद ही सुना होगा। इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

* अलसी में ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और यह त्वचा और बालों को पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करते हैं।इसे खाने से शरीर को कैसे फायदा होता है।

* अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट फाइटोकेमिकल गुण पाए जाते हैं। जो बुढ़ापे में चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखता है। इसे खाने से झुर्रियों की समस्या नहीं होती है और यह हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही ग्लोइंग स्किन को भी सॉफ्ट बनाया जाता है।

हृदय रोग कम करें - अलसी में कई गुण होते हैं, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल शामिल हैं। इस वजह से अलसी के बीज पाचन में सुधार करते हैं।अलसी टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग के खतरे को कम करने में भी मदद करती है।

मोटापा कम करें - अलसी के बीज वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। जी हां, अलसी खाने से वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को बनाए रखने का काम कर सकता है।

मधुमेह पर नियंत्रण - मधुमेह रोगियों के लिए अलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह ओमेगा फैटी एसिड फाइबर से भरपूर होता है जो मधुमेह को नियंत्रण में रखता है।

Related News